Tuesday 3 July 2018

How Internet Works (कैसे चलता है इंटरनेट)




दोस्तो आज के समय मे इंटरनेट के बिना रहेना नामुमकिन है आज कल मात्र 3 घंटे इंटरनेट के बिना रहना भी मुशकिल है लेकिन आपने कभी सोचा है की इंटरनेट काम कैसे करता है कैसे किसीको कभी ज़्यादा स्पीड मिलती है तो कभी कम ? इंटरनेट का मालिक कोन है ? इंटरनेट हमारेतक पहुँचता कैसे है ?

आज के समय मै इंडिया हि नहीं बल्कि पूरी दुनीया इंटरनेट से Connected  है लेकिन हमने कभी ये नहि सोचा होगा की इंटरनेट काम कैसे करता है हमे लगता है की सेटेलाइट से चलता होगा या नेटवर्क बिछाके रखा है दुनिया मै वहा से चलता होगा लेकिन ऐसा नहि है क्युकि 99% इंटरनेट है वो चलता है Optic Fiber Cabal से लेकिन हमको लगता है कि हम तो मोबाइल से चलाता हु मोबाइल मे कहा केबल लगि हुई है तो देखो दोस्तो जीस भी टावर से आपको नेटवर्क आता है वो टावर से लेकर पुरी एक केबल बिछी हुई है जहा तक आपको जाना है ।

तो दोस्तो आपके तक इंटरनेट आते आते 3 Company से उसको गुजर ना पडता है पहला है TR1 Company ये वो Company होति है जिसने पूरी दुनिया मै समुद्र के अंदर अपनी केबल बिछके रखि है । ये company ने क्या किया की पूरी दुनिया मे सारे देशो के बिच मै सारे समुद्रों के अंदर से उसने Optic Fiber Cabal बिछादि अब सारे एक तरह से Connect हो गये Country To Country । अब Country से State मे लाना होता है ओर State से City मे ओर City से आप तक उसको लाना होता है Local Area तक । तो ये जो Optic Fiber Cabal होता है उसके अंदर हमारे बाल जितने छोटे Cabal होते है ओर हर एक Cable के अंदर 100 GBPS कि स्पीड रहती है । तो ये एक वेबसाइट है https://www.submarinecablemap.com यहा पे आप जायेगे तो पूरी दुनिया मै कितनी केबल बिछी हुइ है आपको यहा पे दिख जायेगी । इंटरनेट पूरा फ्री है लेकिन ये जो हमारे पास पहुँचटा है उसमे इतना पैसा लग जाता है । Reliance Jio ने खुदकि अपनी केबल बिछाई हुई है Asia, Africa, Europe के बिच मै ईस लिये उसको 40 Terabyte की capacity है एस लिये वो इंटरनेट इतना सस्ता देता है ओर ये काम वो 5 साल से कर रहा था ।
तो अब आति है TR2 Company ये Company TR1 के पास से ये पुरे Country का Setup खरिदता है और 1 GB के Rate से public के पास से पैसे लेता है ओर वो आगे TR3 को देता है तो ये हमारे पास आते आते इंटरनेट इतना महँगा हो जाता है इंटरनेट फ्री है लेकिन इसका setup का Cost के हि पैसे लगते है ।

अगर आप कोइ वेबसाइट खोलते हो तो इसका जो Server है वो इंडिया के बहार होता है तो जो traffic वेबसाइट पे आता है वो Optic Fiber Cabal मे घूमते घूमते दूसरे Contrary मे जाता है ओर ईस लिये Data Connectivity मे इतनी देर लगति है लेकिन अगर Server इंडिया का हि हो तो Traffic को इतना घूमना नहि पड़ता ओर Data Connectivity जल्दि से हो जाति है इस लिये ये जो बडी़ बडी़ Company होति है वो इंडिया का हि server लेति है । अगर हम बात करे आधार कार्ड कि तो ये आधार कार्ड की जो Detail है उसको दूसरे देश के सेर्वेर पे रखा जाये तो वो सभि detail को वो लोग जान सकते है ईस लिये सरकार आधार कर्द का Server है वो इंडिया मे हि रखता है ताकि इसकी Privacy किसीको पता ना चल सके । इंडिया मे एक Neutral Internet Exchange बन हुआ है इससे server इंडिया मे ही रखा जाता है जिससे  आने वाले Traffic को ज्यादा घूमना न पडे ।                    

0 comments: