Wednesday 11 July 2018

Fake News On Whatsapp - Protect Your Self From Fake News




तो दोस्तो सबसे पहले मे आपको बता दु कि आप ईस पोस्ट को Share जरूर करे क्युकि इस पोस्ट को सबके पास पहुचना जरूरी है । तो मे आपको बता ने वाला हु Whatsapp फेल ने वाली Fake News के बारे मे ।
दोस्तो जब Whatsapp नया नया आया था तो हम उसको Use करते थे सिर्फ हमारे जानने वालो के साथ बात करने के लिये ओर तब सब अछा चल त था हम लोगो से बात कर सकते थे उनको फोटो भेज सकते थे उसके बाद नयी नयी चीजें आने लगी ग्रुप बनने लगे ओर ग्रुप पे आने लगे Spam मेसेज ओर Fake News ओर ये Fake News हवा कि तरह फेल जाती है ओर इसकि वजह से कीसीकी जान भी जाती है । हाल मे Whatsapp ने Camping भी चालू किया है जिसमे वो जो लोग नये नये आते हैं उनको वो शिक्षित करता हैं ओर इसमे वो बताता है कि Whatsapp मे आने वाले मेसेज Real है या Fake उसके बारे मे बताता है ।

तो यहा पे 10 ऐसे Point है जीनको आप समजे तो शायद हम इनको रोक पाये ।

1.Understand When A Message Is Forwarder : तो दोस्तो अगर आपको कोई मैसेज आता है जोकि Forward किये गये है तो आप उसका पता लगा सकते है कि ये मेसेज Forward किया गया है तो इससे क्या होगा कि अगर कोई आपको मैसेज भेजता है तो आपको ये मालूम चल जयेगा की वो मेसेज उसने खुद ने Type नहि किया है उसके पास कहि से वो आया है ओर उसने वो आपको Forward किया है तो आप ईस मैसेज को Forward करने से पहले देखे कि वो मेसेज असली है या नकली ।
2.Question Information That Upsets You : तो ये Point है ऐसि न्यूज के बारे मे ऐसि चीजों के बारे मै जिस मेसेज को अगर आप पढ़ते है तो अगर आप को डर लगे या गुस्सा आये तो ये आपको जानना है की उसे मैसेज का मकसद सिर्फ सब को Upset करने का है तो ऐसे मैसेज को आप Forward ना करे ।
3.Check Information That Seems Unbelievable : तो ये point है ऐसे मैसेज के बारे मै की जॉकी आपको लगे की ये तो नामुमकिन काम था ये कैसे हो गया तो ऐसि न्यूज काफी बार Fake ही होति है तो ऐसे मैसेज को Forward करने से पहले ये जाने की ये मेसेग असली है या नकली ।
4.Look Out  For Messages That Look Different : तो ऐसे मेसेज मे आपको काफि सारी Spelling की गलतिया तो आप थोडा ध्यान दे तो आपको पता चल जायेगा की ये मेसेज अ‍सली है या नकली ।
5.Check Photos In Message Carefully : तो अब बात आती है फोटो कि क्युकि अकसर फोटो को या किसी भी Statement को Authentic बनाने के लिये साथ मे फोटो को भेजा जात है जिससे लगे कि ये मैसेज असली है लेकिन कहीं बार क्या होता है की जो ये फोटो को Photoshop से Edit की होती है यातो वो असली भी है तो किसी ओर चीज कि फोटो है तो येह आप इंटरनेट मे देखेगे तो आपको पता चलेगा कि ये फोटो कहा कि है ओर ये मेसेज असली है या नकली ।
6.And Check Links To : तो अभी के समय मै Whatsapp मै सबसे बाड़ा यहि Spam चल रहा है कि आपको ऑफर, फ़्री रिचार्ज, Paytm Cash जीतो तो ऐसे मैसेज आते है उसमे क्या होता है की आपक एक लिंक दि जाती है जिसमें जाके आपको एक फ़ोर्म भरना पड़ता है ओर इसमें आपको अपनी प्राइवेट डेटा देना पड़ता है ओर वो वेबसाइट वाले आपके प्राइवेट डेटा को चुरा लेते है तो अभी Whatsapp इसका भी ऑप्शन आ गया है कि अगर ऐसा कोइ लिंक आपको मिलता है तो आपको Whatsapp कि और से Notification मिल जायेगा लेकिन फिर भी आपको ध्यान रखना चाहिए ।
7.Use Other Sources : तो हमारे पास Whatsapp इकलौता Source नहि है ऐसा नहि है कि जो न्यूज आपको Whatsapp पे मिल रहि है वो कही ओर नहि मिलेगी आपको जो न्यूज Whatsapp पे मिले तो उसके बारे मे बाकी ओर न्यूज चेनल को चेक करे अगर उसमे भी वही न्यूज आ रहि है तो आप मान सकते है की वो न्यूज असली हो सकती है ।
8.Be Thoughtful About What You Share : तो अब बात आति है Sharing कि तो येह आपकी जिम्मेदारि है दूसरे लोग ने आपको कया भेजा वो अलग बात है लेकिन आपको पहले सोचना है ओर समज ना है ओर फिर Forward करना है क्या पता आपकी वजह से किसीका नुकशान हो जाये ।
9.You Can Control What You See :  तो whatsaap पे कहि जबरदस्ती नहि है की आपको किसी ग्रुप मे Jointहोना हि पडे अगर आपको लगता है की ईस ग्रुप मे Fake मैसेज आते है तो आप उस ग्रुप से निकल सकते है अगर कोई आपको मेसेज करता है Unknown नंबर से तो आप उसे ब्लॉक कर सकते है यहा पे Control पूरा आपके हाथ मै है की आप whatsapp को किस तरीके से Use करना चाहते है ।
10.Fake News Often Goes Viral : तो जो Fake न्यूज है वो अकसर वायरल होति है ओर कही बार बहुत ते़जी से वायरल होति है तो ऐसा नहि होता कि कोई न्यूज आप दिन मै दस बार सुनते है तो वो न्यूज असली हो वो फेल रहा है क्युकि लोग उसे फेला रहे है लोग ये सोच रहे है कि वो सच है तो आपको पहले देखना है समजना है ओर फिर आप मान सकते हो कि ये मेसेज असली है या नकली ।

तो दोस्तो मुजे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा । अगर आपका कोई Question है तो Comment मे पूछ सकते है ।   

0 comments: